Wednesday 25 May 2016

बात इतनी सी नही ... ( २ )


धुवा ... 

मेरे गाव मे किसी आध्यात्मिक गुरु का सत्संग होने जा रहा था l अभी महाराजजी व्यासपीठ पर आने को कुछ समय बाकी था l शिष्य और भक्त लोग आपनी अपनी सेवा मे लगे हुए थे l कुछ महिलाये व्यासपीठ के सामने रंगोली चितारने का काम कर रही थी l एक शिष्य व्यासपीठ के चारों और धूपपात्र रख रहा था l फिर थोडी ही  देर मे उसने धूपपात्र मे जलते हुए अंगारोपर धूप की राख डाली l सब तरफ एक सुगंधी धुवा उठा l वातावरण सुगंधित और भक्तिमय हो गया l संयोगवश मै उधरसे गुजर रहा था l मेरी दृष्टी अचानक एक नन्हे बच्चे पर पडी  l मेरी वजह से उसके स्वाभाविक नटखटपण मे विक्षेप आने न पाये ,इसलिये मै थोडे दूर जाकर बैठ गया l वहा से मैने देखा , की ... धुपपात्र से निकलने वाले धुए के बादल उस बच्चे को सम्मोहीत कर रहे थे l आकाश मे देखे जाने वाले बादल जैसे जमीन पर उतर आये हो l अचानक वो नन्हा बच्चा धुपपात्र के पास गया l अपने नन्हे हातो से उसने उस धुए के बादल को अपनी नन्ही मुट्टी मे पकडा l उसका चेहरा खुशी से उछल रहा था l बंद मुट्टी को पकडे  वो बच्चा दौडकर पास ही बैठे उसके पिताजी के पास गया
" पापा , देखो मैने मुट्टी मे क्या पकडा ? "
दिखावो तो l उसके पिताजी बोले
नही पहले चॉकलेट l बच्चा बोला
उसके पिताजी ने सच मे जेब से चॉकलेट निकाली l और बच्चे ने अपनी बंद मुट्टी खोली l मुट्टी बिलकुल खाली थी l













' अरे , ये कैसे हुवा ?  कहा गया धुवा ? मैने तो पक्का पकडा था मुट्टी मे l ये गायब कैसे हो गया ? '  बच्चे के चेहरे पर कितने सारे प्रश्न चमक रहे थे l और साथ साथ कुछ कुछ निराशा भी

मेरा बैठे बैठे मनोरंजन तो हुवा ही l लेकीन मै भी उस नन्हे बच्चे के जैसे सोच मे पड गया
हम सब भी क्या बच्चे नही ? वो छोटा बच्चा है और हम बडे बच्चे l छोटे - बडे का फर्क भुला देते है , तो हम भी बच्चे जैसा ही कुछ कर रहे है l बच्चा मुट्टी मे धुवां पकड रहा है , और हम मुट्टी मे सुख का धुवा  पकडने मे  व्यस्त l धुवां सिवाय भ्रम के और कुछ नही l ये सत्य बच्चा कभी न कभी जान भी जायेगा l लेकीन हमारा क्या ? हम तो जानकर भी अनजाने बन रहे है l कितनी बार मुट्टी खोली हमने भी l सुख का बादल हमेशा गायब होता हुवा पाया है हमने l बच्चा एक , दो , तीन बार धुवा पकडने का प्रयोग करते करते ' धुवां पकडना बस एक भ्रम है l ' इस सत्य को जान लेगा , और दुबारा वही तथ्यहीन बात करना छोड भी देगा l लेकीन हम ? हम जानकर भी वही गलती बार बार कर रहे है l इस छोटे से अनुभव मे बच्चा तो निमित्त है बोध का
क्यो न बच्चे से सीख ले , की जितना जल्दी हो सके भ्रम के सच को जान लिया जाय

No comments:

Post a Comment